कोरोना संक्रमित होने के बाद सर्जरी करने पर मौत का जोखिम ज्यादा: शोध में खुलासा

कोरोना संक्रमित होने के बाद सर्जरी करने पर मौत का जोखिम ज्यादा: शोध में खुलासा

सेहतराग

हाल ही में की गयी एक वैश्विक स्टडी से समाने आया है कि कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों की सर्जरी से मौत का खतरा बढ़ सकता है। यह शोध एशिया, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका के 235 अस्पतालों के 1,128 मरीजों के समूह पर किया है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

यह शोध लांसेट पेपर में प्रकाशित हुआ है, जो बर्मिंघम विश्वविद्यालय के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ रिसर्च के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया है। इस शोध में सामने आया है कि कोरोना की चपेट में आने वाले जिन मरीजों की सर्जरी हो रही है, उनमें मृत्युदर ज्यादा देखी जा रही है।  शोध के मुताबिक 30 दिन में मृत्युदर 23.8 फीसदी थी।

शोध के मुताबिक महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मृत्युदर ज्यादा है। पुरुषों में मृत्युदर 28.4 फीसदी और महिलाओं में 18.2 फीसदी मृत्युदर है। इसके अलावा 70 साल की उम्र के ऊपर के लोगों में मृत्युदर 33.7 फीसदी और 70 साल की उम्र के नीचे के लोगों में मृत्युदर 13.9 फीसदी है। यही नहीं जिन लोगों में पहले से गंभीर बीमारी मौजूद हैं, जैसे कैंसर का इलाज या सर्जरी तो इन मरीजों में मृत्युदर ज्यादा होने की संभावना रहती है, क्योंकि इनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता पहले से थोड़ी कमजोर हो जाती है।

शोध के सहलेखक अनिल भागनू का कहना है कि शोध से पहले यह अनुमान लगाया था कि छोटी और चुनिंदा सर्जरी करने वालों में मृत्युदर एक फीसद से भी कम रहेगी लेकिन अब पता चला है कि ये दर छोटी सर्जरी में 16.3 फीसदी और वैकल्पिक सर्जरी में 18.9 फीसदी हो सकती है। उनका मानना है कि ये मृत्युदर उन मरीजों से भी ज्यादा है जो महामारी से पहले ज्यादा जोखिम में रहते थे। शोध का यह भी कहना है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से आई रुकावट के बाद 2.84 करोड़ वैकल्पिक सर्जरी को रद्द किया गया है।

 

इस भी पढ़ेें-

कोरोना से बचना है तो विटामिन डी लेना जरुरी है, जानें कैसे बचाता है हमें

Special Report: सुप्रीम कोर्ट ने उठाया प्राइवेट अस्पतालों की जिम्मेदारी पर बड़ा सवाल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।